ज्योतिषाचार्य पंडित विनोद चौबे

!!विशेष सूचना!!
नोट: इस ब्लाग में प्रकाशित कोई भी तथ्य, फोटो अथवा आलेख अथवा तोड़-मरोड़ कर कोई भी अंश हमारे बगैर अनुमति के प्रकाशित करना अथवा अपने नाम अथवा बेनामी तौर पर प्रकाशित करना दण्डनीय अपराध है। ऐसा पाये जाने पर कानूनी कार्यवाही करने को हमें बाध्य होना पड़ेगा। यदि कोई समाचार एजेन्सी, पत्र, पत्रिकाएं इस ब्लाग से कोई भी आलेख अपने समाचार पत्र में प्रकाशित करना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क कर अनुमती लेकर ही प्रकाशित करें।-ज्योतिषाचार्य पं. विनोद चौबे, सम्पादक ''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका,-भिलाई, दुर्ग (छ.ग.) मोबा.नं.09827198828
!!सदस्यता हेतु !!
.''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका के 'वार्षिक' सदस्यता हेतु संपूर्ण पता एवं उपरोक्त खाते में 220 रूपये 'Jyotish ka surya' के खाते में Oriental Bank of Commerce A/c No.14351131000227 जमाकर हमें सूचित करें।

ज्योतिष एवं वास्तु परामर्श हेतु संपर्क 09827198828 (निःशुल्क संपर्क न करें)

आप सभी प्रिय साथियों का स्नेह है..

मंगलवार, 29 अगस्त 2017

फर्जी कथित बाबाओं द्वारा दिये गये आत्मज्ञानियों जरा इस लेख को पढ़ें

जानामि योगं जपं नैव पूजां,
नतो$हं सदा सर्वदा शम्भु तुभ्यं।
जरा-जन्म-दुःखौघ-तातप्यमानं,
प्रभो पाहि आपन्नमामीश शम्भो।।

उत्तरकांड,मानस,शिव स्तुत्यांत,संपूज्य
--------------------------------------गुरुदेव जप,यज्ञ,पूजा के संज्ञान में असमर्थता
व्यक्त करते हुए-  ”नतो$हं सदा सर्वदा शम्भु तुभ्यं” की प्रस्तुति के माध्यम से “अनन्य-शरणागति” के प्रथम-सूत्र के संबंध में अवगत करा रहे हैं। जो गोस्वामीजी का भी
चिंतन सार है। इस रहस्य को जो समझ जाता है, वह कृतकृत्य हो जाता है।
वह शरणागति का प्रथम सूत्र है--
”हे नाथ!! मैं आपका हूँ”। यही कथन आगे चलकर यथार्थ शरणागति का रूप बन जाता है।
मारवाड़ में ‘क्यामख्यानी’नाम की एक मुसलमान जाति है। यहाँ के शासक ने
इस पूर्व-हिन्दू-जाति के लोगों को मुसलमान बनाने की नीयत से कहा कि
“तुम लोगों से मैं एक ही अपेक्षा करता हूँ कि तुम चाहे वास्तव में मुसलमान
न बनो, पर किसी और के पूछने पर कम से कम अपने को मुसलमान बताते
रहो। इस राजाज्ञा को मान लेने में उन्हें कोई आपत्ति नहीं हुई। उनके घरू व्यवहार और बैयक्तिक रहन सहन ठीक हिन्दुओं जैसे बने रहे, पर पूछने पर अपने को वे मुसलमान ही बताते थे। आश्चर्य है कि मुसलमान शासक की यह दूरदर्शिता-पूर्ण नीति शीघ्र ही कार्य कर गयी और आज उनके खान-पान और रहन सहन आदि समस्त ब्यवहार मुसलमानी साँचे में पूर्ण रूप से ढल गये। अब वे लोग अपने को वास्तव में पूरे मुसलमान मानने लगे हैं।
इस दृष्टांत के अनुसार यदि हम अपने ईश्वर रूप राजा के व्यापक  राज्य में रहकर, यह स्वीकार करलें कि- ”हे प्रभो!!हम आपके हैं।” तो फिर हमें सच्चा भक्त बन जाने में देर नहीं लगेगी, क्योंकि उस दयालु परमेश्वर ने तो डंके की चोट पर यह
घोषणा कर ही रखी है--
सकृदेव प्रपन्नाय तवास्मीति च याचते।
अभयं सर्वभूतेभ्यो ददाम्येतद्गतं मम।।
अर्थात् “मेरी शरण आने के लिए, जो एक बार भी यह कह देता है कि -
”हे नाथ!! मैं आपका हूँ।”  तो मैं उसे समस्त भूतों से निर्भय कर देता हूँ। यह मेरा ब्रत है।”
महाभारत युद्ध के पूर्व अर्जुन अपने चिरंतन सखा भगवान श्रीकृष्ण से कातर
स्वर में कह उठते हैं--
कार्पण्यदोषोपहतस्वभावः,पृच्छामि त्वां धर्मसंमूढ़चेताः।
यच्छ्रेयः स्यान्निश्चितं ब्रूहि तन्मे,शिष्यस्ते$हं शाधि मां त्वां प्रपन्नम्।।
अर्थात-
”कायरता रूप दोष करके उपहृत हुए स्वभाववाला तथा धर्म के संबंध
में मोहितचित्त हुआ, मैं आपसे पूछता हूँ कि जो साधन निश्चय ही कल्याणकारक
हों,वह मेरे लिए कहिए, क्योंकि मैं आपका शिष्य हूँ, इसलिए आपके शरण हुए मुझको शिक्षा दीजिए।”
ठीक इसके बाद ही वे कहने लगते हैं “मैं युद्ध नहीं करूँगा।”
एवमुक्त्वा हृषीकेशं गुडाकेशः परंतप।
‘न योत्स्य’इति गोविन्दमुक्त्वा तूष्णीं बभूव ह।।
भगवान उनकी वाणी सुनकर अपनी मुस्कुराहट नहीं रोक सके, क्योंकि एक तरफ तो
वे कह रहे हैं कि, ”मैं आपके शरण हूँ, मुझे उपदेश दीजिए और दूसरी ओर अपनी मनमानी कहते हैं कि, ”मैं युद्ध नहीं करूँगा।”
इस दशा में भी दयामय भगवान को अर्जुन के इस कथन पर अन्यथाभाव नहीं हुआ,
उसे अपनी शरण से दूर नहीं किया।बल्कि हर तरह से समझा-बुझा कर मार्ग पर लाने की सफल चेष्टा की। क्योंकि वे “त्वाम् प्रपन्नम्--मैं आपके शरण हूँ।” ऐसा एक बार कह चुके थे।
प्रथम सूत्र के बाद शरणागति के स्वरूप को देखें। इन्द्रिय,मन,शरीर और आत्मा
सबसे सर्वथा निष्काम प्रेमभाव से भगवान के शरण होने का नाम ही शरणागति है। परमेश्वर के नाम, रूप, गुण, प्रभाव, लीला और रहस्य का सदा मनन करते रहना ही मन से भगवान के शरण होना है। वाणी से भगवन्नाम का उच्चारण करना, चरणों से भगवान के मंदिर आदि में जाना, नेत्रों से भगवान की मूर्ति आदि के दर्शन एवं शास्त्रावलोकन करना, कानों से गुणानुवादादि सुनना तथा हाथों से उनके विग्रह की पूजा करना और सब में भगवद्बुद्धि करके सबकी सेवा करना तथा श्रीहरि की आज्ञाओं का पालन करना इत्यादि ‘इन्द्रियों’ से उनके शरण होना है। और उनके चरणों में साष्टांग प्रणाम करना आदि ‘शरीर’ से भगवान के शरण होना है।
वाणी से शरण होना, जितना सुगम है, शरीर की शरणागति उतनी सुगम नहीं है।
वाणी और शरीर से शरण होने की अपेक्षा इन्द्रियों सहित अंतःकरण द्वारा
शरण होना और भी कठिन है। मन से शरण हो जाने का फल यह है कि भगवा के शिवा किसी अन्य वस्तु का चिंतन ही नहीं होता--
वासुदेवः सर्वमिति स महात्मा सुदुर्लभः।
हम भगवान की पूर्णतया शरण हो गये--इसका निश्चय कैसे हो? इस शंका का
समाधान करने के लिए अर्जुन का दृष्टांत देते हैं। भगवान अर्जुन से कहते हैं--
मन्मना भव मद्भक्तो मद्याजी मां नमस्कुरु।
मामेवैष्यसि सत्यं ते प्रतिजाने प्रियो$सि मे।।
--”हे अर्जुन! तू मुझमें मन वाला हो, मेरा भक्त बन, मेरा पूजा करने वाला हो
और मुझको प्रणाम कर। ऐसा करने से तू मुझे ही प्राप्त होगा, यह मैं तुझसे
सत्य प्रतिज्ञा करता हूँ, क्योंकि तू मेरा अत्यंत प्रिय है।”
इस श्लोक में शरणागति की चारों बातें आ गयीं--”मन्मनाः अर्थात् मेरे में
मन लगाने वाला हो। ”मद्भक्तः”- मुझमें ही,संसार से प्रेम करने वाला न हो।
“मद्याजी” से भगवान की पूजा और आज्ञापालन समझना चाहिए। ”नमस्कुरु” अर्थात् मेरे चरणो में प्रणाम कर।
इस प्रकार कर्म से, शरीर और इन्द्रियों से और मन-बुद्धि से जो सर्वथा भगवान
के अर्पित हो जाता है, उसे भगवान स्वयं अतिशीघ्र संसार-सागर से उद्धार कर,
अपना परम प्रेमी बना लेते हैं और स्वयं उसके परम प्रेमी बन जाते हैं। वह व्यक्ति
सब ओर प्रभु का रूप और प्रभाव देखकर मस्त हो जाता है।
इसीलिए, ज्ञानमय, भक्तिमय, दिब्यतम् स्तुति के अंत में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए गुरुदेव ब्रह्मास्त्ररूपी शरणागति  का प्रयोग करके शिष्य को शापमुक्त करने हेतु ब्यग्र हैं, इस पंक्ति का यही निहितार्थ है।
श्रीरामचरितमानस में इसकी विस्तृत चर्चा है, जैसा गुरुदेव मानसरत्नजी ने ब्याख्यायित किया।
गोस्वामीजी कहते हैं कि भाई! या तो सामर्थ्य का उपयोग कीजिए या फिर असमर्थता का सदुपयोग कीजिए। उनका आगे कहना है कि जो बड़े लोग हैं वे ज्ञानयोग, कर्मयोग, भक्तियोग का आश्रय लेते हैं, पर जो नन्हें बच्चे हैं, वे असमर्थ हैं। और असमर्थ होने के नाते जैसे,नन्हाँ बालक जितना ही
असमर्थ होगा, माँ का प्यार उतना ही उमड़ेगा। इसी प्रकार से ईश्वर का प्यार
ज्ञानी, भक्त, कर्मयोगी के साथ असमर्थ को भी मिलता है।
पर यह असमर्थता का बोध है कठिन ?हममें न ज्ञान है, न भक्ति है, न कर्म है,
ऐसी असमर्थता की तीव्र  अनुभूति हो जाय, तो यही शरणागति का तत्व  है।
विभीषण भी किस मार्ग से भगवान को पाने वाले हैं? देखें--
अगर ज्ञानी भगवान के पास जाता है तो ज्ञानियों की सबसे कठिन परीक्षा
होती है,भक्त की परीक्षा भी साधारण नहीं होती, कर्मयोगी की परीक्षा भगवान
लेते हैं।
जब दीन हीन शरणागत से भगवान ने पूछा-ज्ञानी ?  -नहीं,भक्त?-नहीं, कर्मयोगी ? -नहीं
तो भगवान ने कहा-फिर तुम्हारी परीक्षा काहे में लूँ ? तो शरणागत ने कहा- मैं तो
परीक्षा देने नहीं आया हूँ, बल्कि आपकी परीक्षा लेने आया हूँ। मैंने आपके विषय
में सुन रखा है कि आप ऐसे हैं, उदार हैं आदि आदि तो मैं देखने आया हूँ कि यह
कहाँ तक सत्य है? विभीषण जी ने हनुमानजी की ओर संकेत करते हुए कहा--
श्रवन सुजसु सुनि आयउँ।
महाराज! यह तो इन संतों से पूछिए कि आपके विषय में क्या-क्या सुनाते रहते हैं, तो मैंने इनकी वाणी पर विश्वास किया और आपके पास चला आया। अब इसके बाद तो आपको परीक्षा देकर सिद्ध करना है कि आपके विषय में सन्तों ने जो कहा है, वह कितना यथार्थ है।सचमुच तुलसीदासजी कहते हैं कि, जब यह वाक्य भगवान राम ने सुना तो रीझ गये, क्या देख करके ?--
दीन बचन सुनि प्रभु मन भावा।
भुज विसाल गहि हृदय लगावा।।
इसका अभिप्राय है कि जिसमें असमर्थता की सच्ची अनुभूति है, वह भगवान का प्यार पा लेते हैं, भगवान उन्हें हृदय से लगाते हैं।
“जरा-जन्म-दुःखौघतातप्यमानं,
प्रभो पाहि आपन्नमामीश शम्भो”
की यथावत् ब्याख्यार्थ श्रीशर्माजी व आ.गुरुदेव की ज्ञान-गंगा को प्रणाम।साधुवाद कोटि।
असमर्थ का असमर्थ भाव यहीं तक-
नमन सबहिं।
- साभार *ज्योतिष का सूर्य'

कोई टिप्पणी नहीं: