ज्योतिषाचार्य पंडित विनोद चौबे

!!विशेष सूचना!!
नोट: इस ब्लाग में प्रकाशित कोई भी तथ्य, फोटो अथवा आलेख अथवा तोड़-मरोड़ कर कोई भी अंश हमारे बगैर अनुमति के प्रकाशित करना अथवा अपने नाम अथवा बेनामी तौर पर प्रकाशित करना दण्डनीय अपराध है। ऐसा पाये जाने पर कानूनी कार्यवाही करने को हमें बाध्य होना पड़ेगा। यदि कोई समाचार एजेन्सी, पत्र, पत्रिकाएं इस ब्लाग से कोई भी आलेख अपने समाचार पत्र में प्रकाशित करना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क कर अनुमती लेकर ही प्रकाशित करें।-ज्योतिषाचार्य पं. विनोद चौबे, सम्पादक ''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका,-भिलाई, दुर्ग (छ.ग.) मोबा.नं.09827198828
!!सदस्यता हेतु !!
.''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका के 'वार्षिक' सदस्यता हेतु संपूर्ण पता एवं उपरोक्त खाते में 220 रूपये 'Jyotish ka surya' के खाते में Oriental Bank of Commerce A/c No.14351131000227 जमाकर हमें सूचित करें।

ज्योतिष एवं वास्तु परामर्श हेतु संपर्क 09827198828 (निःशुल्क संपर्क न करें)

आप सभी प्रिय साथियों का स्नेह है..

गुरुवार, 21 सितंबर 2017

नमस्तस्यै , नमस्तस्यै नमो नम:....

नवार्ण मन्त्र का अर्थ : " ऊँ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डाये विच्चे नमः " का अर्थ ---'ऐं' इस वाग्बीज से चित्स्वरूपा सरस्वती बोधित होती हैं, क्योंकि ज्ञान से ही अज्ञान की निवृत्ति होती है। महावाक्यजन्य पर ब्रहम कार वृत्ति पर प्रतिबिम्बित होकर वही चिद रूपा भगवती अज्ञान को मिटाती हैं।'ह्रीं' इस मायाबीज से सद्रूपा महालक्ष्मी विवक्षित हैं। त्रिकाल बाहय वस्तु ही नित्य है। कल्पित आकाशवादि प्रपंच के अपवाद का अधिष्ठान होने से सदरूपा भगवती ही नित्यमुक्ताहैं।'क्लीं' इस कामबीज से परमानंद स्वरूपा महाकाली विवक्षित हैं। सर्वानुभव संवेध आनंद ही परम पुरूषार्थ है I वही परात्पर आनंद महाकाली रूप है।'चामुण्डाये' शब्द से मोक्षकारणीभूत निर्विकल्पक ब्रहमाकार वृत्ति विवक्षित है। विपदादिरूप चमू को जो नष्ट करके आत्मरूप कर लेती है, वही 'चामुण्डा' ब्रहमविद्या है। अधिदैव के मूला ज्ञान और तूला ज्ञान रूप चण्ड-मुण्ड को वश में करने वाली भगवती चामुण्डा कही गयी है।'विच्चे' में 'वित्' 'च', 'इ' ये तीन पद क्रमेण चित, सत, आनन्द के वाचक हैं। वित् का ज्ञान अर्थ स्पष्ट ही है, 'च' नपुंसकलिंग सत का बोधक है, 'इ' आननदब्रहममहिषी का बोधक है।स्थान, करण, प्रयत्न तथा वर्णविभागशून्य,स्वयंप्रकाश जयोति 'परा' वाक् है। सूक्ष्म बीज से उत्पन्न अंकुर के समान किंचित विकसित शक्ति ही 'पश्यन्ती' है। अन्त: संकल्परूपा वाक् ही 'मध्यमा' है, व्यक्त वर्णादिरूप 'वैखरी' है।नवार्ण मन्त्र का अर्थ 'ऐं' इस वाग्बीज से चित्स्वरूपा सरस्वती बोधित होती हैं, क्योंकि ज्ञान से ही अज्ञान की निवृत्ति💫✨💥 होती है। महावाक्यजन्य पर ब्रहम कार वृत्ति पर प्रतिबिम्बित होकर वही चिद रूपा भगवती अज्ञान को मिटाती हैं। 'ह्रीं' इस मायाबीज से सद्रूपा महालक्ष्मी विवक्षित हैं। त्रिकाल बाहय वस्तु ही नित्य है। कल्पित आकाशवादि प्रपंच के अपवाद का अधिष्ठान होने से सदरूपा भगवती ही नित्यमुक्ता हैं। 'क्लीं' इस कामबीज से परमानंद स्वरूपा महाकाली विवक्षित हैं। सर्वानुभव संवेध आनंद ही परम पुरूषार्थ है। वही परात्पर आनंद महाकाली रूप है। 'चामुण्डाये' शब्द से मोक्षकारणीभूत निर्विकल्पक ब्रहमाकार वृत्ति विवक्षित है।💫✨💥 विपदादिरूप चमू को जो नष्ट करके आत्मरूप कर लेती है, वही 'चामुण्डा' ब्रहमविद्या है। अधिदैव के मूला ज्ञान और तूला ज्ञान रूप चण्ड-मुण्ड को वश में करने वाली भगवती चामुण्डा कही गयी है। 'विच्चे' में 'वित्' 'च', 'इ' ये तीन पद क्रमेण चित, सत, आनन्द के वाचक हैं। वित् का ज्ञान अर्थ स्पष्ट ही है, 'च' नपुंसकलिंग सत का बोधक है, 'इ' आननदब्रहममहिषी का बोधक है। स्थान, करण, प्रयत्न तथा वर्णविभागशून्य,स्वयंप्रकाश जयोति 'परा' वाक् है। सूक्ष्म बीज से उत्पन्न अंकुर के समान किंचित विकसित शक्ति ही 'पश्यन्ती' है। अन्त: संकल्परूपा वाक् ही 'मध्यमा' है, व्यक्तवर्णादिरूप 'वैखरी' है।💫✨💥
[9/21, 11:33 AM] जिहाद वाला लेख कालचक्र ग्रुप में १/९/२०१७ को पोस्ट किया: #लेडी_जिन्ना_बनने_की_राह_पर_चल_रहीं_हैं
#ममता_बनर्जी?………

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी वोटबैंक की राजनीति के तहत कब अल्पसंख्यक तुष्टिकरण की सारी हदें लांघ जाती हैं संभवतः उन्हें भी पता नहीं होता। उनके दर्जनों फैसले इस बात पर मुहर लगाते हैं। अल्पसंख्यकों के प्रति एकतरफा झुकाव एक तरह से ममता बनर्जी की नई राजनीतिक पहचान बनती जा रही है। कभी अपने तीखे तेवरों की वजह से अग्निकन्या कही जाने वाली ममता बनर्जी आज हिंदू विरोध की प्रतीक बन गई हैं। लोग यहां तक कहने लगे हैं कि अग्निकन्या लेडी जिन्ना बनने की ओर अग्रसर हैं।

सवाल है कि क्या खुद को सेक्यूलर साबित करने के लिए हिंदुओं की भावनाओं को आहत करना जरूरी है। अगर नहीं, तो फिर क्यों अल्पसंख्यक वोटों को तुष्ट करने के लिए वे लगातार हिंदुओं की भावनाओं पर कुठाराघात कर रही हैं। मुस्लिम नाराज न हो जायें इसके लिए अगर दुर्गा पूजा या सरस्वती पूजा जैसे परंपरागत धार्मिक आयोजनों पर भी प्रतिबंध लगाना पड़े तो भी वे नहीं चूकतीं। उनके इस तरह के एकतरफा निर्णय को देखकर लगता ही नहीं कि उन्हें हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं का जरा सा भी ख्याल है। आलम यह है कि हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाकर अल्पसंख्यकों को तुष्ट करने की यह प्रवृत्ति खतरे के निशान को पार कर रही है। परिणाम, पश्चिम बंगाल से आये दिन छोटी छोटी बातों को लेकर हिंदू मुस्लिम दंगे की खबरें आ रही हैं। अल्पसंख्यक तुष्टिकरण को लेकर कई बार उन्हें कोर्ट से भी फटकार मिल चुकी है। बावजूद इसके वे कोई सबक सीखने को तैयार नहीं हैं। अभी हाल ही में उन्होंने विजयादशमी व मुहर्रम एक ही दिन होने का हवाला देते हुए मूर्तियों के विसर्जन की समय सीमा शाम 6 बजे तक कर दी। मुहर्रम के जुलूस में किसी प्रकार की कोई बाधा न आये इसके लिए उन्होंने फरमान जारी कर दिया कि दुर्गा पूजा के बाद होने वाले मूर्ति विसर्जन पर 30 सितंबर की शाम 6 बजे से लेकर 1 अक्टूबर तक रोक रहेगी।

मुख्यमंत्री ने दलील दी कि चूंकि इस वर्ष दुर्गा पूजा और मुहर्रम एक ही दिन पड़ रहा है। इसलिए मुहर्रम के 24 घंटों को छोड़कर 2, 3 और 4 अक्टूबर को मूर्ति विसर्जन किया जा सकता है। मूर्ति विसर्जन की समय सीमा तय करने के ममता के इस फरमान ने लोगों को उद्वेलित कर दिया। ममता के इस नादिरशाही फैसले के खिलाफ कई संगठन मामले को कोर्ट में ले गए। अब कोर्ट की फटकार के बाद ममता सरकार ने अपने रुख में बदलाव लाते हुए विसर्जन के समय को बढ़ाते हुए रात 10 बजे तक कर दिया है। हालांकि याचिकाकर्ता इस समय को देर रात 1 बजे तक कराना चाहते थे।

पिछले साल भी ममता ने इसी तरह से मूर्ति विसर्जन पर प्रतिबंध जारी किया था, क्योंकि तब भी विजय दशमी मुहर्रम से एक दिन पहले मनाया गया था। इस फैसले के खिलाफ कोलकाता हाइकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इस पर सुनवाई करते हुए अदालत ने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि यह एक समुदाय को रिझाने जैसा प्रयास है। अदालत ने तीखी टिप्पणी करते हुए कहा था कि इससे पहले कभी विजयदशमी के मौके पर मूर्ति विसर्जन पर रोक नहीं लगी थी। हाई कोर्ट ने सरकार के निर्णय को 'मनमाना' करार दिया था और 'जनता के अल्पसंख्यक वर्ग को खुश करने' का राज्य द्वारा 'स्पष्ट प्रयास' कहा था।

बहरहाल, धर्मनिरपेक्षता का सबसे बड़ा लबादा ओढ़ने को आतुर ममता बनर्जी की ओर से मुस्लिम तुष्टिकरण की यह कोई पहली कोशिश नहीं है। इसके पहले भी रामनवमी पर निकलने वाले जुलूसों को रोकने की असफल कोशिश के साथ वे मालदा में वर्षों से चली आ रही दुर्गा पूजा पर प्रतिबंध लगा चुकी हैं। इसी तरह अभी हाल ही में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के कार्यक्रम को रोकने के लिए महीनों पूर्व की गई हॉल की बुकिंग को निरस्त कर दिया गया। अपनी सियासी गोटी फिट करने के लिए ममता बनर्जी की ओर से की जा रही ये उलजुलूल हरकतें राज्य में अपना पांव जमाने की कोशिश कर रही भाजपा को खाद पानी मुहैया करा रहा है। बावजूद इसके कि वह भाजपा को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त करने के मूड में नहीं दिखती। कहना अतिशयोक्तिपूर्ण नहीं होगा कि ममता की गलतियां ही भाजपा को राज्य में पनपने का अवसर प्रदान कर रही हैं।
- आचार्य पण्डित विनोद चौबे
9827198828

कोई टिप्पणी नहीं: