ज्योतिषाचार्य पंडित विनोद चौबे

!!विशेष सूचना!!
नोट: इस ब्लाग में प्रकाशित कोई भी तथ्य, फोटो अथवा आलेख अथवा तोड़-मरोड़ कर कोई भी अंश हमारे बगैर अनुमति के प्रकाशित करना अथवा अपने नाम अथवा बेनामी तौर पर प्रकाशित करना दण्डनीय अपराध है। ऐसा पाये जाने पर कानूनी कार्यवाही करने को हमें बाध्य होना पड़ेगा। यदि कोई समाचार एजेन्सी, पत्र, पत्रिकाएं इस ब्लाग से कोई भी आलेख अपने समाचार पत्र में प्रकाशित करना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क कर अनुमती लेकर ही प्रकाशित करें।-ज्योतिषाचार्य पं. विनोद चौबे, सम्पादक ''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका,-भिलाई, दुर्ग (छ.ग.) मोबा.नं.09827198828
!!सदस्यता हेतु !!
.''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका के 'वार्षिक' सदस्यता हेतु संपूर्ण पता एवं उपरोक्त खाते में 220 रूपये 'Jyotish ka surya' के खाते में Oriental Bank of Commerce A/c No.14351131000227 जमाकर हमें सूचित करें।

ज्योतिष एवं वास्तु परामर्श हेतु संपर्क 09827198828 (निःशुल्क संपर्क न करें)

आप सभी प्रिय साथियों का स्नेह है..

गुरुवार, 7 सितंबर 2017

स्त्रियों को भी श्राद्ध का है अधिकार.- पण्डित विनोद चौबे

स्त्रियों को भी श्राद्ध का है अधिकार.
-पण्डित विनोद चौबे

पितृपक्ष में आपने ज्योतिषिय कई आलेख पढ चुके हैं, अब आज मैं आपको श्राद्ध करने के महिला अधिकार को लेकर बताने जा रहा हुं, किसी भी मृतक के ‘अन्तिम संस्कार’ और श्राद्धकर्म की व्यवस्था के लिए प्राचीन वैदिक ग्रन्थ ‘गरुड़पुराण’ में कौन-कौन से सदस्य पुत्र के नहीं होने पर श्राद्ध कर सकते है, उसका उल्लेख अध्याय ग्यारह के श्लोक सख्या- 11, 12, 13 और 14 में विस्तार से किया गया है। जैसे –

पुत्राभावे वधू कुर्यात् भार्याभावे च सोदनः।

शिष्यो वा ब्राह्मणः सपिण्डो वा समाचरेत्॥

ज्येष्ठस्य वा कनिष्ठस्य भ्रातृःपुत्रश्चः पौत्रके।

श्राध्यामात्रदिकं कार्य पुत्रहीनेतखगः॥ 

        –गरुड़पुराण 11/11-12

अर्थात “ज्येष्ठ पुत्र या कनिष्ठ पुत्र के अभाव में बहू, पत्नी को श्राद्ध करने का अधिकार है। इसमें ज्येष्ठ पुत्री या एकमात्र पुत्री भी शामिल है। अगर पत्नी भी जीवित न हो तो सगा भाई अथवा भतीजा, भानजा, नाती, पोता आदि कोई भी यह कर सकता है। इन सबके अभाव में शिष्य, मित्र, कोई भी रिश्तेदार अथवा कुल पुरोहित मृतक का श्राद्ध कर सकता है। इस प्रकार परिवार के पुरुष सदस्य के अभाव में कोई भी महिला सदस्य व्रत लेकर पितरों का श्राद्ध व तर्पण और तिलांजली देकर मोक्ष कामना कर सकती है।

सीता द्वारा पिण्डदान :
‘वाल्मीकि रामायण’ में सीता द्वारा पिण्डदान देकर दशरथ की आत्मा को मोक्ष मिलने का संदर्भ आता है। वनवास के दौरान भगवान राम, लक्ष्मण और सीता पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध करने के लिए गया धाम पहुँचे। वहाँ श्राद्ध कर्म के लिए आवश्यक सामग्री जुटाने हेतु राम और लक्ष्मण नगर की ओर चल दिए। उधर दोपहर हो गई थी। पिंडदान का समय निकलता जा रहा था और सीता जी की व्यग्रता बढती जा रही थी। अपराह्न में तभी दशरथ की आत्मा ने पिंडदान की माँग कर दी। गया के आगे फल्गु नदी पर अकेली सीताजी असमंजस में पड गई। उन्होंने फल्गू नदी के साथ वट वृक्ष, केतकी के फूल और गाय को साक्षी मानकर बालू का पिंड बनाकर स्वर्गीय राजा दशरथ के निमित्त पिंडदान दे दिया। 
-ज्योतिषाचार्य पण्डित विनोद चौबे, भिलाई
9827198828

'निःशुल्क ज्योतिष परामर्श' हेतु दिल्ली एवं बैंगलोर में संपर्क करें..

दिनांक- 17, 18 एवं 19 सितंबर 2017 को दिल्ली में तथा 20,21,22,23,24 सितंबर 2017 तक बेंगलोर में वैदिक ज्योतिष, हस्तरेखा तथा वास्तु परामर्श एवं रावण संहितोक्त सटीक उपाय और धर्म-संस्कृति से जुड़े अहम संदर्भों पर चर्चा हेतु इस नंबर पर आप संपर्क करें.....मोबाईल नं. 9827198828 व्हाट्सएप नंबर पर परामर्श हेतु अपना समय सुरक्षित करावें ! (परिवार के किसी भी एक सदस्य के लिये ज्योतिषीय समाधान निःशुल्क है,बाकी परामर्श सशुल्क है)

कोई टिप्पणी नहीं: