ज्योतिषाचार्य पंडित विनोद चौबे

!!विशेष सूचना!!
नोट: इस ब्लाग में प्रकाशित कोई भी तथ्य, फोटो अथवा आलेख अथवा तोड़-मरोड़ कर कोई भी अंश हमारे बगैर अनुमति के प्रकाशित करना अथवा अपने नाम अथवा बेनामी तौर पर प्रकाशित करना दण्डनीय अपराध है। ऐसा पाये जाने पर कानूनी कार्यवाही करने को हमें बाध्य होना पड़ेगा। यदि कोई समाचार एजेन्सी, पत्र, पत्रिकाएं इस ब्लाग से कोई भी आलेख अपने समाचार पत्र में प्रकाशित करना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क कर अनुमती लेकर ही प्रकाशित करें।-ज्योतिषाचार्य पं. विनोद चौबे, सम्पादक ''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका,-भिलाई, दुर्ग (छ.ग.) मोबा.नं.09827198828
!!सदस्यता हेतु !!
.''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका के 'वार्षिक' सदस्यता हेतु संपूर्ण पता एवं उपरोक्त खाते में 220 रूपये 'Jyotish ka surya' के खाते में Oriental Bank of Commerce A/c No.14351131000227 जमाकर हमें सूचित करें।

ज्योतिष एवं वास्तु परामर्श हेतु संपर्क 09827198828 (निःशुल्क संपर्क न करें)

आप सभी प्रिय साथियों का स्नेह है..

गुरुवार, 14 दिसंबर 2017

आज से विवाहादि मांगलिक कार्यों पर लगेगा विराम

आज से मांगलिक कार्यों पर लगेगा विराम, शुक्र हो रहे हैं अस्त, 16 दिसम्बर को सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैंं, वहीं कुछ पंचांगो के मुताबिक आज ही धनु में सूर्य संक्रमण कर रहे हैं :- ज्योतिषाचार्य पण्डित विनोद चौबे,09827198828 

शुक्र ग्रह कल शाम को 4:46 बजे अस्त हो गये । 16/12/2017 को दिन में 12 बजकर 13 मिनट पर सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेंगे किन्तु कुछ विद्वानों तथा पंचांगकारों के मुताबिक आज ही रात्रि 2:59 बजे सूर्य धनु राशि में प्रवेश की बात की जा रही है। 

शुक्रग्रह अस्त होने पर हम सामान्य भाषा मे 'तारा' लगना कहा जाता है। 'तारा' लगने पर और सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने से खरमास प्रारंभ होने पर कोई भी शुभ कार्य वर्जित है, परन्तु अनुष्ठान, श्रीमद्भागवत कथा एवं कोई भी कामनापरक यज्ञादिक कार्य वर्जित नहीं हैं। हां,खरमास में नूतन गृहारंभ, गृह प्रवेश, मूण्डन, विवाहादिक आदि मांगलिक कार्य वर्जित हैं ! जिनको अत्यन्त आवश्यक हो तो उन्हें आने वाले  बसंत पंचमी को अबूझ मुहूर्त मानकर मांगलिक कार्य कर लेना चाहिये! हालॉकी मैं (आचार्य पण्डित विनोद चौबे, 9827198828,  भिलाई) व्यक्तिगत तौर पर वगैर शुक्र उदय के बसंत पंचमी को भी वैवाहिक कार्य नहीं किया जाना चाहिये ! 14 जनवरी मकर संक्रांति को मलमास समाप्त हो जाएगा परंतु शुक्रतारा 3 फरवरी 2018 को उदय होने पर पुनः विवाह कर्म प्रारंभ हो जाएंगे। अतः जिनका विवाह हो चुका है और कुंडली मे शुक्र ग्रह अस्त है वे फरवरी तक अपनी पत्नी का विशेष ध्यान रखें। उनके स्वास्थ्य सम्बधित परेशानी आ सकती है। यदि कुंडली मे शुक्र ग्रह अस्त है और उसकी महादशा है तो विशेष रूप से धन सम्बधी योजनाओ पर असर पड़ेगा। नुकसान की संभावना बढ़ सकती है । वास्तु के अनुसार जिनकी रसोई अग्नि कोण में नही है वे शुक्र ग्रह के अस्त होने पर पारिवारिक कलह में फस सकते है ।  जिनके कुंडली में शुक्र अस्त है, उन्हें सफेद वस्त्र, शक्कर, दही का दान करें ! और आश्रित परिजनों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखना चाहिये !

 फाल्गुन माह की शुरुआत १ फरवरी से ही हो जा रही है, परन्तु , फरवरी में ३ ता. को शुक्र उदय होने के बाद ४ ता. से मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जायेगी ! सनत रहे ६/१२/२०१७ को शुक्र बालत्व निवृत्ति हो रही है, शास्त्रों का मत है कि शुक्र बालत्व और वार्धक्य अवस्था में मांगलिक कार्य नहीं किये जाने चाहिये, ऐसा धर्मसिन्धु का मानना है ! किन्तु वहीं अन्य कई धर्म ग्रंथों में शुक्र के बारे में बताया गया है कि विवाहादि मांगलिक कार्यों में शुक्र उदय ही स्वयमेव लाभकारी है जिसमें ७,८,९, एवं १०, १८, १९ तारीखों में दिवा एवं रात्रि लग्न हैं, इसके बाद २ मार्च को होली है, इसलिए होली के ८दिन पूर्व होलाष्टक होता है किंवदन्ति है कि होलाष्टक में विवाहादि कार्य वर्जित है परन्तु धर्मशास्त्रों में ! २२/१२/२०१७ से होलाष्टक होने के बावजूद , विवाहादि मांगलिक कार्यों का मुहूर्त २३, २४,२५ को विवाहादि कार्य कर सकते हैं।  मार्च में ३,८,९, १० एवं १२ तारीख को दिवा एवं रात्रि लग्न के विवाह-शुभ-मुहूर्त है ! इसके बाद १४ मार्च २०१८ को सूर्य मीन राशि में प्रवेश करेंगे, मीन राशि के सूर्य में यज्ञोपवित एवं देवी अनुष्ठान विशेष या उनके निमित्त संकल्पित मूण्डन आदि मांगलिक कार्यों के अलावा विवाह-मुहूर्त में यह वर्जित है !
साथ ही ५ दिसम्बर से ७ जनवरी तक शनि अस्त रहेंगे ! जिसकी वजह से मकर, धनु  तथा वृश्चिक राशियों पर साढेसाती का अशुभ प्रभाव शुभता परिवर्तित रहेगा ! इसके अलावां ढैय्या की दो राशियां कन्या और वृषभ राशियों के लोगों के लिये भी शुभ फलदायक रहेगा !

- आचार्य पण्डित विनोद चौबे, 
संपादक - 'ज्योतिष का सूर्य' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका (ज्योतिष एवं हस्तरेखा विशेषज्ञ) शांतिनगर, भिलाई, 9827198828  http://ptvinodchoubey.blogspot.in

कोई टिप्पणी नहीं: