ज्योतिषाचार्य पंडित विनोद चौबे

!!विशेष सूचना!!
नोट: इस ब्लाग में प्रकाशित कोई भी तथ्य, फोटो अथवा आलेख अथवा तोड़-मरोड़ कर कोई भी अंश हमारे बगैर अनुमति के प्रकाशित करना अथवा अपने नाम अथवा बेनामी तौर पर प्रकाशित करना दण्डनीय अपराध है। ऐसा पाये जाने पर कानूनी कार्यवाही करने को हमें बाध्य होना पड़ेगा। यदि कोई समाचार एजेन्सी, पत्र, पत्रिकाएं इस ब्लाग से कोई भी आलेख अपने समाचार पत्र में प्रकाशित करना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क कर अनुमती लेकर ही प्रकाशित करें।-ज्योतिषाचार्य पं. विनोद चौबे, सम्पादक ''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका,-भिलाई, दुर्ग (छ.ग.) मोबा.नं.09827198828
!!सदस्यता हेतु !!
.''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका के 'वार्षिक' सदस्यता हेतु संपूर्ण पता एवं उपरोक्त खाते में 220 रूपये 'Jyotish ka surya' के खाते में Oriental Bank of Commerce A/c No.14351131000227 जमाकर हमें सूचित करें।

ज्योतिष एवं वास्तु परामर्श हेतु संपर्क 09827198828 (निःशुल्क संपर्क न करें)

आप सभी प्रिय साथियों का स्नेह है..

मंगलवार, 26 जुलाई 2011

खरीफ फसलों की खेती को किसानों को 850 करोड़ का ऋण

खरीफ फसलों की खेती को किसानों को 850 करोड़ का ऋण

रायपुर। छत्तीसगढ़ में खरीफ फसलों की खेती के लिए किसानों को लगभग 850 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया है।
आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यहा बताया कि खरीफ फसलों की खेती के लिए छत्तीसगढ़ के किसानों को लगभग 850 करोड़ रुपये का कृषि ऋण वितरित किया जा चुका है। पिछले साल खरीफ मौसम में इसी अवधि में 558 करोड़ रुपये का ऋण किसानों को दिया गया था। इस प्रकार चालू खरीफ मौसम में अब तक वितरित अल्पकालीन कृषि ऋण राशि पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 292 करोड़ रुपये अधिक है।
छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक के अधिकारियों ने आज यहा बताया कि राज्य की एक हजार 333 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से राज्य के किसान सिर्फ तीन प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर खेती के लिए खाद और बीज के साथ-साथ नगद राशि भी ऋण के रूप में ले रहे हैं।
उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक ने खरीफ मौसम के लिए एक अप्रैल 2011 से ऋण बाटने का कार्य प्रारंभ किया है। राज्य शासन द्वारा चालू खरीफ वर्ष में किसानों को एक हजार पाच सौ करोड़ रुपये का ऋण बाटने का लक्ष्य है। इस लक्ष्य के मुकाबले इस माह की 23 तारीख तक 849 करोड़ 90 लाख रुपये का ऋण वितरण किया गया है। राज्य के किसानों को यह ऋण 60 प्रतिशत नगद और 40 प्रतिशत वस्तु [खाद-बीज] आदि के रूप में किसान क्रेडिट काडरें पर दिया जा रहा है।
अधिकारियों ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत रायपुर जिले के किसानों ने सर्वाधिक 183 करोड़ 21 लाख रुपये के ऋण लिए हैं। दूसरे क्त्रम पर दुर्ग जिले के किसानों ने 180 करोड़ 39 लाख रुपये और तीसरे क्त्रम पर राजनादगाव जिले के किसानों ने 80 करोड़ 81 लाख रुपये का ऋण लिए हैं।

 

कोई टिप्पणी नहीं: