ज्योतिषाचार्य पंडित विनोद चौबे

!!विशेष सूचना!!
नोट: इस ब्लाग में प्रकाशित कोई भी तथ्य, फोटो अथवा आलेख अथवा तोड़-मरोड़ कर कोई भी अंश हमारे बगैर अनुमति के प्रकाशित करना अथवा अपने नाम अथवा बेनामी तौर पर प्रकाशित करना दण्डनीय अपराध है। ऐसा पाये जाने पर कानूनी कार्यवाही करने को हमें बाध्य होना पड़ेगा। यदि कोई समाचार एजेन्सी, पत्र, पत्रिकाएं इस ब्लाग से कोई भी आलेख अपने समाचार पत्र में प्रकाशित करना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क कर अनुमती लेकर ही प्रकाशित करें।-ज्योतिषाचार्य पं. विनोद चौबे, सम्पादक ''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका,-भिलाई, दुर्ग (छ.ग.) मोबा.नं.09827198828
!!सदस्यता हेतु !!
.''ज्योतिष का सूर्य'' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका के 'वार्षिक' सदस्यता हेतु संपूर्ण पता एवं उपरोक्त खाते में 220 रूपये 'Jyotish ka surya' के खाते में Oriental Bank of Commerce A/c No.14351131000227 जमाकर हमें सूचित करें।

ज्योतिष एवं वास्तु परामर्श हेतु संपर्क 09827198828 (निःशुल्क संपर्क न करें)

आप सभी प्रिय साथियों का स्नेह है..

रविवार, 4 फ़रवरी 2018

भाग्योदय में बाधक शुभग्रह और उनके उपाय -१(क्रमश:)

मैं अक्सर इस बात को कहता रहता हुं कि - ''भाग्यम् फलति सर्वदा, न च विद्या न च पौरुषम्'' इसका कत्तई यह मतलब नहीं की मैं आपको भाग्यवादी बना रहा हुं, हां लेकिन कर्म तो सभी करते हैं किन्तु सफल कुछ लोग ही होते हैं तो यह सोचने को विवश होना पड़ता है.. देखिए ना ...
जातक के जन्मांक में सौम्य ग्रह यदि केन्द्रेश हैं तो भी शुभ फल नहीं दे पाते जिसकी वजह से भाग्यभाव प्रभावित हो जाता है और वह व्यक्ति उतना विकास/उन्नति नहीं कर पाता, जितना साधारण जन्मांक के समीक्षा के आधार पर देखा जा सकता है !

इस विषय पर महर्षि पाराशर बताते हैं....सौम्‍य ग्रह (बुध, गुरु, शुक्र और पूर्ण चंद्र) यदि केन्‍द्रों के स्‍वामी हो तो शुभ फल नहीं देते हैं। क्रूर ग्रह (रवि, शनि, मंगल, क्षीण चंद्र और पापग्रस्‍त बुध) यदि केन्‍द्र के अधिपति हों तो वे अशुभ फल नहीं देते हैं। ये अधिपति भी उत्‍तरोतर क्रम में बली हैं। (यानी चतुर्थ भाव से सातवां भाव अधिक बली, तीसरे भाव से छठा भाव अधिक बली)  लग्‍न से दूसरे अथवा बारहवें भाव के स्‍वामी दूसरे ग्रहों के सहचर्य से शुभ अथवा अशुभ फल देने में सक्षम होते हैं। इसी प्रकार अगर वे स्‍व स्‍थान पर होने के बजाय अन्‍य भावों में हो तो उस भाव के अनुसार फल देते हैं ! और वाकई मैंने ऐसी कई कुण्डलियों में पाया है, और उसे अपने भिलाई स्थित 'ज्योतिष का सूर्य' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका (9827198828) के कार्यालय में अनुसन्धान के लिये रखा गया है ! उन कुण्डलियों के मुताबिक जिनके भाग्योदय 26 वर्ष में होने वाले थे उनके केन्द्रस्थ सौम्य ग्रहों के योग के बावजूद 35 वें वर्ष में भाग्योदय हुए, मैं आपको एक वाकया बताता हुं एक बिलासपुर (छ.ग.) का 'रमेश चन्द्राकर' (परिवर्तित नाम) नामक जातक को तब नौकरी मिली जब शासकीय नौकरी के लिये अन्तिम वर्ष के दो दिन ही शेष बच गये थे, तबतक वह जातक दर दर की ठोकरें खाता रहा और तयशुदा वर्ष से 9 साल बाद अचानक शासकीय नौकरी मिली!
अब आईए आपको कुण्डलियों में ग्रहों का भाग्योदय में बाधक बनने के कुछ ज्योतिषिय सिद्धांतो को समझने का प्रयास करते हैं :-

@ यदि लग्नेश यदि नीच राशि में, छठे, आठवे, 12 भाव में हो तो भाग्य में बाधा आती है।

@ यदि राहु यदि लग्न में नीच का शनि जन्मपत्री में किसी भी स्थान में हो, तथा मंगल चतुर्थ स्थान में हो तो भाग्य में बाधा आती है।

@ यदि लग्नेश सूर्य चंद्र व राहू के साथ 12वें भाव में हो तो भाग्य में बाधा आती है।

@ यदि लग्नेश यदि तुला राशि के सूर्य तथा शनि के साथ छठे, 8वें में हो तो जातक का भाग्य साथ नहीं देता।

@ यदि पंचम भाव का स्वामी यदि नीच का हो या वक्री हो तथा छठे, आठवें, 12वें भाव में स्थित हो तो भाग्य के धोखे सहने पड़ते हैं।

@ यदि पंचम भाव का स्वामी तथा नवमेश यदि नीच के होकर छठे भाव में हो तो शत्रुओं द्वारा बाधा आती है।

@ यदि पंचम भाव पर राहु, केतु तथा सूर्य का प्रभाव हो लग्नेश छठे भाव में हो पितृदोष के कारण भाग्य में बाधा आती है। कभी कभी तो मैंने देखा है कि पितृदोष से पीड़ित व्यक्ति पैतृक सम्पत्ति को नष्ट करके नशे के आगोश में आ जाते हैं। अत: उस समय नारायण नाग बली कराना चाहिये, यदि और विस्तृत जानकारी लेनी हो या पितृ दोष शांति कराना हो तो आप संपर्क करें : - ,आचार्य पण्डित विनोद चौबे, संपादक- 'ज्योतिष का सूर्य' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका, शांति नगर, भिलाई मोबा.नं. 9827198828
(क्रमश: और अगले अंक में ''भाग्योदय में बाधक शुभग्रहों के उपाय'' -२)

.......मकर राशि का गुरु पंचम भाव में यदि हो तो भाग्य के धक्के सहने पड़ते हैं।.....
(पढ़ते रहिए...और आपको लेख यह कैसा लगा ..??)

'ज्योतिष का सूर्य' राष्ट्रीय मासिक पत्रिका के सदस्यता हेतु। घर बैठे सदस्य बनने के लिए आपको 'Jyotish ka surya' के खाते में स्वयं का पत्राचार का पूरा पता एवं निचे दिये गये धन राशि को Oriental Bank of Commerce A/c No.14351131000227 प्रेषित करें । वार्षिक सदस्यता शुल्क २२० रू. द्विवार्षिक स.शु.440रू., त्रिवार्षिक स.शु.६४०रू. आजीवन स.शु.२१००रू., मुख्य संरक्षक स.शु.११०००रू., संरक्षक स.शु. ५१००रू. पताः जीवन ज्योतिष भवन, सड़क-२६, कोहका मेन रोड शांतिनगर भिलाई, दुर्ग (छ.ग.)

कोई टिप्पणी नहीं: